निवेश के लिए देश में पहली पसंद उत्तराखंड : सीएम त्रिवेंद्र रावत

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा, उत्तराखंड निवेश के मामले में देश में पहली पसंद बनकर उभरा। निवेश बढ़ाने के पिछले दो साल में कई प्रयास किए गए। 10 माह में 17 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्तावों पर काम शुरू भी हो चुका है।  बेंगलुरु में आयोजित ‘इन्वेस्ट नार्थ’ के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट के बाद से उत्तराखंड में निवेश में तेजी आई। सरकार ने कई कदम उठाए, जिसका असर भी दिख रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में निवेश करना कई मायनों में आसान और सुविधा जनक है। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आईसीडी और एलसीएस की स्थापना की गई है। 

एयरपोर्ट का विस्तार
मुख्यमंत्री बोले, ऑल वेदर रोड, जौलीग्रांट एयरपोर्ट का विस्तार भी किया जा रहा है। अमृतसर कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में उद्योगों की स्थापना बहुत सुगम होने जा रही है। वेलनेस के क्षेत्र में भी काम जारी है।

निवेश के लिए उचित माहौल
मुख्यमंत्री ने कहा कि मजबूत कानून व्यवस्था और कम बिजली बिल, आसान श्रमिक कानून उत्तराखंड में निवेश के लिए उचित माहौल बनाते हैं। सौर ऊर्जा और पिरूल से बिजली बनाने के प्रोजेक्ट लगाए गए हैं। पहाड़ पर उद्योगों की स्थापना और पलायन रोकने की नीति बनाई गई है। 

रोपवे के निर्माण में तेजी
त्रिवेंद्र बोले, पर्यटन, बायो टेक्नोलॉजी, नवीकरणीय ऊर्जा, फिल्म शूटिंग और आईटी क्षेत्र में निवेश पर विशेष फोकस है। दून-मसूरी, जानकीचट्टी-यमुनोत्री, गोविंद घाट-हेमकुंड साहिब, देवका डांडा और बिनसर रोपवे से जोड़े जा रहे हैं। मसूरी रोपवे पांच बड़े प्रोजेक्ट में से एक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *