पीवी सिंधु ने विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर, विश्व में बढाया देश का गौरव

World Badminton Championship: भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पी .वी सिन्धु (P .V Sindhu) अपने खेल के दम पर इतिहास रच दिया है . जिसका करोड़ों भारतीय खेलप्रेमी सालों से इंतजार कर रहे थे. पीवी सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर वर्ल्ड चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाल लिया. यह कारनामा करने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बन गई हैं.  यह मुकाबला 37 मिनट तक चला. इस जीत के साथ ही सिंधु ने ओकुहारा से खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 9-7 का कर लिया है. इतना ही नहीं पूरे वर्ल्ड में भारत का गौरव भी बढाया , जिसके लिए हर देश वासी ने उन्हें ढेरों बधाइयाँ दी ..

P.V सिन्धु शॉट लगाते हुए

आपको बता दें की पिछले दो लगातार वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पीवी सिंधु लगातार तीसरे साल फाइनल में अपना रिकॉर्ड बनाने के लिए जुटी थी. और उन्होंने अपने बेहतरीन खेल से अपने से रैंकिंग में दो पायदान ऊपर जापान की ओकुहारा को सीधे गेम में मात दी. 

P.V सिन्धु खेलते हुए

यह  मुकाबला पूरी तरह से उम्मीद के उलट एकतरफा साबित हुआ. ओकुहारा ने सिंधु की बेहतरीन सर्विस और रिटर्न से लड़ने की पूरी कोशिश की, लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं ही मिली. वर्ष 2017 और 2018 में रजत तथा 2013 व 2014 में कांस्य पदक जीत चुकीं सिंधु ने पहले गेम में अच्छी शुरुआत की और 5-1 की बढ़त बना ली, भारतीय खिलाड़ी इसके बाद 12-2 से आगे हो गईं. सिंधु ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और 16-2 की लीड लेने के बाद 21-7 से पहला गेम जीत लिया. भारतीय खिलाड़ी ने 16 मिनट में पहला गेम अपने नाम किया. और इस बढ़त का दबाव जापानी खिलाड़ी पर दूसरे गेम में भी देखने को मिला. और ओकुहारा की हालत पहले गेम की तरह ही रही. और स्कोर भी ऐसा ही रहा. दूसरे गेम में सिंधु ने 2-0 की बढ़त के साथ शुरुआत करते हुए अगले कुछ मिनटों में 8-2 की लीड कायम कर ली. ओलिंपिक पदक विजेता भारतीय खिलाड़ी ने आगे भी अपने आक्रामक खेल के जरिये अंक लेना जारी रखा.

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *