घर बैठे वाट्सएप के जरिये सुलझ रहे पीएफ के मामले, प्राप्त करें इस नंबर से जानकारी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के हल्द्वानी कार्यालय की वाट्सएप सेवा लोगों के लिए लाभकारी साबित हो रही है। प्रॉविडेंट फंड से जुड़ी छोटी-बड़ी समस्या के लिए अंशधारकों को ईपीएफओ दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे। वाट्सएप सेवा के माध्यम से पीएफ से जुड़ी समस्या का घर बैठे समाधान मिल रहा है।

कस्टमर सर्विस को बेहतर बनाने के लिए यह सेवा शुरू की गई है। ईपीएफओ ने एक वाट्सएप नंबर जारी किया है। जिसमें लोग अपनी समस्या, सवाल को पूछते हैं। जरूरत होने पर जरूरी दस्तावेज अटैच किए जाते हैं। विभागीय अधिकारी संबंधित सवाल का संज्ञान लेकर निर्धारित समय सीमा के भीतर उचित परामर्श देते हैं। जिससे लोगों को अनावश्यक दौड़भाग की जरूरत नहीं होती और समय की बचत होती है। इस पहल के बाद पूछताछ के लिए ऑफिस आने वालों की संख्या में 50 फीसद तक की कमी आई है। आशीष कुमार, क्षेत्रीय आयुक्त ईपीएफओ ने बताया कि कस्टमर सर्विस बेहतर बनाने के लिए वाट्सएप सेवा शुरू की गई है। जिससे प्रभावी नतीजे सामने आ रहे हैं। लोगों की शंका का समाधान करने के साथ उचित परामर्श दिया जाता है।

रोजाना 30 से अधिक सवाल

वाट्सएप पर रोजाना औसतन 30 से अधिक सवाल आते हैं। कुछ लोग दस्तावेज अटैच करते हैं तो कोई वॉइस रिकॉर्डिंग कर अपनी समस्या बताता है। अधिकारियों के स्तर से 15 से 20 दिन के भीतर समस्या पर उचित परामर्श दिया जाता है। छोटी समस्याएं दो-तीन दिन में हल हो जाती हैं।

नाम मिस्टेक, क्लेम रिजेक्ट के मामले अधिक

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक कार्यक्षेत्र के रिकॉर्ड व अन्य दस्तावेजों में नाम, जन्मतिथि में अंतर व क्लेम बार-बार रिजेक्ट होने जैसे सवाल सबसे ज्यादा होते हैं। लोगों को सुधार का तरीका बताया जाता है। कई सवाल दूसरे ऑफिस से जुड़े भी होते हैं।

इस नंबर से प्राप्त करें जानकारी

9411530300 

दस तारीख को होती है सुनवाई

शिकायत निवारण के लिए ईपीएफओ हल्द्वानी प्रत्येक माह की दस तारीख (अवकाश की स्थिति में अगले कार्यदिवस) को निधि आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित करता है। जिसमें डाक, ई-मेल से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *