पंचायत चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिला प्रशासन ने कमर कसी

चमोली। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा बल मुस्तैद हो गया है। गुरूवार को जिला मजिस्ट्रेट जिला निर्वाचन अधिकारी स्वाति एस भदौरिया एवं पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान ने पुलिस मैदान गोपेश्वर में सुरक्षा बलों को ब्रीफ करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पहले चरण में शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए पुलिस, होमगार्ड, फाॅरेस्ट तथा पीआरडी के लगभग 980 सुरक्षा कार्मिकों की तैनाती की गई है।
जिला मजिस्ट्रेट जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा बलों को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत निर्वाचन को भय रहित माहौल में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने बताया कि अति संवेदनशील व संवदेनशील स्थलों के अलावा अन्य सभी मतदेय स्थलों पर भी आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त सुरक्षा कार्मिक तैनात किए गए है। उन्होंने जोनल व सेक्टर पुलिस अधिकारी को निर्वाचन के लिए नियुक्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ बेहतर समन्वय बनाने तथा सुरक्षा कार्मिकों को निर्वाचन के दौरान अनिवार्य रूप से अपने मतदान पार्टी के साथ ही जाने व वापसी के निर्देश दिए। हिदायत दी कि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही व शिकायत बर्दाश्त नही की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा बलों को संदिग्ध गतिविधियों पर पैनी नजर रखते हुए निर्वाचन के दौरान पूरी चैकसी रखने के भी निर्देश दिए। कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार चूक नही होनी चाहिए। इस दौरान सुरक्षा बलों को मतदान पार्टियों को सुरक्षित मतदान केन्द्र तक पहुॅचाने, शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने एवं मतदान पार्टियों को निर्वाचन सामग्री के साथ सुरक्षित स्ट्रांग रूम तक पहुॅचाने के लिए आवश्यक टिप्स भी दिए गए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि शैडो एरिया वाले सभी मतदेय स्थलों से सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए सुरक्षा बलों को वायरलेस सेट भी दिए गए है। सुरक्षा बलों को पोलिंग पार्टियों के मतदेय स्थल पर सुरक्षित पहुॅचनेए मतदान शुरू होने, प्रत्येक दो घंटे में मतदान तथा मतदान समाप्ति की सूचना बराबर निर्वाचन कन्ट्रोल रूम को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।
पहले चरण के तहत 05 अक्टूबर को दशोली, घाट तथा जोशीमठ के 189 मतदेय स्थलों पर मतदान होना है, जिसके लिए सुरक्षा बल में 03 राजपत्रित अधिकारी, 37 उप निरीक्षक, 42 मुख्य आरक्षी, 412 आरक्षी, 275 होमगार्ड, 200 पीआरडी, 01 कम्पनी व 01 प्लाटून पीएसी की तैनाती की गई है।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *