टिहरी जिले में एक व्यक्ति की डेंगू से मौत

टिहरी जिले में डेंगू से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। प्रतापनगर के कुरान गांव का मामला है। बताया जा रहा है कि बुधवार यानी 28 अगस्त को उक्त ग्रामीण की हालत ज्यादा बिगड़ने पर हिमालयन अस्पताल में भर्ती किया था। जहां उसने देर रात दम तोड़ दिया। मृतक कई दिनों से बुखार से पीड़ित था। 

टिहरी झील से सटे गांवों में डेंगू की दस्तक की सूचना मिलने के बाद बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांवों में जाकर वायरल से पीड़ित लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया था। तीन लोगों के ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया। टीम ने गांवों और झील के आसपास ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया । डॉक्टरों ने ग्रामीणों को डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के टिप्स दिए। इधर, जिला अस्पताल में भर्ती तीन अन्य लोगों का रैपिड टेस्ट किया गया। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम डेंगू की जांच पड़ताल के लिए रजाखेत, नेल्डा और कोटचौरी गांव पहुंची। डा. आशु कुमार ने बताया था कि स्वास्थ्य परीक्षण से पता चला है कि उक्त गांव के लोग वायरल की चपेट में है। डेंगू की पुष्टि के लिए तीन लोगों का ब्लड सैंपल लेकर देहरादून भेजा जा रहा है।

जिला मलेरिया अधिकारी कृष्णा पांगती के नेतृत्व में टीम ने गांव ओर झील के आसपास ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी किया। टीम में डैमोलॉजिस्ट दुर्गेश शर्मा, फार्मासिस्ट दलवीर सिंह सजवाण, लैब टैक्नीशियन अनुज परमार शामिल रहे। इधर, जिला अस्पताल बौराड़ी के सीएमएस डा. अमित राय ने बताया कि वायरल से पीड़ित तीन लोगों को बीते दिन अस्पताल में भर्ती किया गया था। रैपिड टेस्ट रिपोर्ट में उनमें डेंगू के प्रांरभिक लक्षण पाए गए हैं। प्लेटलेट्स सामान्य हैं। अब उनका एलाइजा टेस्ट भी कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *