अब फोन आने पर सिर्फ 25 सेकेंड बजेगी आपकी रिंग टोन,कंपनियों ने किया कम..

एयरटेल (airtel) और बोडाफोन(vodaphone) ने अपने नेटवर्क से बाहर जाने वाली कॉल पर घंटी बजने का टाइम घटाकर 25 सेकेंड कर दिया है. दोनों कंपनियों की तरफ से यह फैसला रिलायंस जियो (Reliance Jio) के साथ बढ़ रहे कंप्टीशन के कारण लिया है. आमतौर पर कॉल आने के समय बजने वाले फोन की अवधि 35 से 40 सेकेंड तक होती है.
दोनों कंपनियों की तरफ से उठाए गए इस कदम का मकसद कॉल जुड़े रहने के समय के अनुसार उसपर लगने वाले इंटरकनेक्ट यूज चार्ज (IUC) की लागत घटाना भी है. इंटरकनेक्ट यूज चार्ज किसी एक नेटवर्क की तरफ से दूसरे नेटवर्क द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के लिए दिया जाता है. एयरटेल ने देशभर में अपने पूरे नेटवर्क पर घंटी का समय घटाया है, जबकि वोडाफोन-आइडिया ने कुछ सर्किल में ही इसे लागू किया है. आपको बता दें टेलीकॉम रेग्युलेटरी ट्राई ने इंटरकनेक्ट चार्ज के मामले में कोई भी फैसला लेने से पहले आपस में समाधान निकालने के लिए कहा था.

एयरटेल ने इस बारे में ट्राई को चिट्ठी के जरिये जानकारी दे दी है. एयरटेल ने कहा उसने फोन की घंटी बजने की ड्यूरेशन 25 सेकंड तक करने का फैसला किया है. जियो की तरफ से ऐसा करने के बाद यह निर्णय लिया गया है. इससे ग्राहकों को भी परेशानी हो सकती है. रेग्युलेटरी की तरफ से इस बारे में कोई साफ निर्देश नहीं होने के कारण कंपनी के पास कोई और विकल्प नहीं बचा है.

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *