हीरो फ्यूचर एनर्जीज – हीरो ग्रुप की क्लीनटेक शाखा – ने हरिद्वार में 2.5 मेगावाट रूफटॉप सोलर कमीशन किया

हरिद्वार, 5 अगस्त 2019: हीरो फ्यूचर एनर्जीज, जो हीरो ग्रुप की रिन्यूएबल एनर्जी शाखा है, ने भारत में औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के लिए रूफटॉप सोलर के डिज़ाइन, इंजीनियरिंग और स्थापना हेतु पूर्ण सहयोग के प्लान के तहत 2.5 मेगावाट से अधिक रूफ सोलर हरिद्वार के औद्योगिक क्षेत्र मे कमीशन करने की घोषणा की है ।

इस तिमाही में हीरो फ्यूचर एनर्जीज ने सफलतापूर्वक हीरो मोटोकॉर्प संयंत्र में ~ 1 मेगावाट, मुंजाल शोवा संयंत्र में ~ 200 किलोवाट और हरिद्वार में क्लासिक स्ट्राइप्स की निर्माण इकाई में ~ 350 किलोवाट के रूफटॉप सोलर स्थापित किये हैं।

हरिद्वार में हीरो फ्यूचर एनर्जीज के 1 मेगावाट के रूफटॉप सोलर प्लांट के लिए औसत ऊर्जा उत्पादन लगभग 12.5 – 13 मिलियन यूनिट है जो औसत वार्षिक लागत में रुपये 29 मिलियन तक बचत लाता है। हरिद्वार में हमारी रूफटॉप सोलर परियोजनाओं से 11.05 मिलियन किलोग्राम / प्रति वर्ष तक संचयी कार्बन ऑफसेट होता है।

हीरो फ्यूचर एनर्जीज के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सुनील जैन ने कहा, “सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पी एस यू) देश के सबसे बड़े रूफटॉप चालक रहे हैं जबकि वाणिज्यिक और औद्योगिक (सी एंड आई) उपभोक्ता कुल स्थापित क्षमता के 70 प्रतिशत हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं । इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण क्षमता वृद्धि की प्राप्ति कुशलतापूर्वक रसद और कार्यान्वयन योग्य स्केलेबल वित्तपोषण विकल्पों की योजना बनाने पर निर्भर है। संयुक्त रूप से, आवासीय उपभोक्ता, कुशल और किफायती ऊर्जा भंडारण समाधान, और रूफटॉप सोलर एक बड़ी अप्रयुक्त क्षमता बनाते हैं जो रूफटॉप सोलर एडॉप्शन की अगली लहर को गति प्रदान कर सकती है। “

आर. सुंदर, बिज़नेस हेड, रूफटॉप सोलर, हीरो फ्यूचर एनर्जीज़ ने कहा,- एक हीरो समूह की कंपनी के रूप में हम अपनी साइटों पर कड़े सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करते हैं।” इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस (आई ई ई एफ ए) के अनुमान के अनुसार, अगले तीन वर्षों के लिए रूफटॉप सोलर स्थापना 50 प्रतिशत के सीएजीआर से बढ़ेगी, अतः, वित्त वर्ष 2022 तक स्थापित क्षमता संचयी 13 गीगावॉट होगी ।

About Shashi bhushan Bhatt

View all posts by Shashi bhushan Bhatt →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *