सरकार खत्म कर करेने जा रही है ये तीन बड़े टैक्स, लोगो के मिलेगा लाभ

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार लोगों को एक खास तोहफा देने की पूरी तयारी कर ली है दरअसल, शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों को जल्द तीन बड़े टैक्स (STT, DDT, LTCG) से छुटकारा मिल सकता है खबर के मुताबिक तीन बड़े टैक्स सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (Securities Transaction Tax, STT), लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स (LTCG) और डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स को खत्म करने की तैयारी है. इस टैक्स के खत्म होने से निवेशकों (Investors) को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा. साथ ही, लंबे समय से इंतजार कर रहे विदेशी निवेशकों को भी बड़ी राहत मिल जाएगी ,

साथ ही सेंसेक्स (Sensex), निफ्टी (Nifty) यहां से नई ऊंचाई छूते नज़र आएंगे. इससे एक तो आप शेयर खरीदने और बेचने पर ज्यादा मुनाफा कमा पाएंगे क्योंकि एसटीटी नहीं देना होगा. वहीं, ज्यादा पैसा बनाने पर भी टैक्स नहीं देना होगा. इसके साथ ही म्यूचुअल फंड (Mutual Funds Investment) निवेशकों को भी इसका फायदा मिलेगा, क्योंकि इस फैसले से शेयर बाजार में तेजी आएगी. ऐसे में SIP और अन्य तरीकों से लगे पैसे पर ज्यादा रिटर्न मिलेगा.

तीन टैक्स को खत्म करने की तैयारी में सरकार में जुटी सरकार
मोदी सरकार शेयर बाजार में निवेशकों को बढ़ाने के लिए एक बड़ा फैसला लेने वाली है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आने वाले हफ्तों में टैक्स छूट का फायदा दे सकती हैं. मतलब साफ है कि STT, LTCG और DDT टैक्स को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है. CNBC-आवाज़ ने फाइनेंस मिनिस्ट्री और नीति आयोग के सूत्रों के हवाले से बताया है कि विदेशी करेंसी को आकर्षित करने और निवेश बढ़ाने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है.

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *