देश में बाढ़ ने मचाया तबाही

देश के दक्षिणी राज्यों में बाढ़ ने कोहराम मचा दिया है. मध्य प्रदेश के मंडला में जहां एक कार की छत पर चढ़कर तीन लोगों ने जान बचाई तो एक जगह स्कूटी सवार बाढ़ के पानी में फंसकर बह गया. आंध्र प्रदेश में समुद्र के किनारे बीच पर बने जानवरों के स्टैच्यू ध्वस्त होकर पानी में बह गए.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल, खंडवा, होशंगाबाद, धार समेत कई जिलों में भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण आई बाढ़ ने कहर बरपा रखा है. फसलें, दुकानें तबाह हो चुकी हैं,

राज्य में ऐसा जलप्रलय आया है जिसने चट्टानों को तोड़कर बहा दिया है. सैलाब हर चीज को बहा ले जाने पर आमादा है. छिंदवाड़ा में भी हालात बिगड़े हुए हैं. बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए एनडीआरएफ की टीमें लगी हुई हैं.

सिंगरौली जिले में रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से एक तरफ जहां निचली बस्तियों में पानी भर गया है, वहीं दूसरी तरफ एस्सार पावर लिमिटेड कंपनी की ऐश डै़म में दरार आने की वजह से इलाके के कई गांव में आफत टूट पड़ी है.

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में मूसलाधार बारिश हो रही है. पंचमढ़ी का प्रसिद्ध जटाशंकर मंदिर चारों तरफ से पानी से घिर गया है. जिससे मंदिर की सीढ़ियां भी पानी में डूब गई हैं. सुरक्षा के चलते श्रद्धालुओं के लिए दर्शन बंद कर दिए गए हैं.

वहीं मंदसौर की स्थिति तो पहले से भयानक है, रास्तों पर सैलाब उमड़ा है. सिहोर में गांव टापू में बदल गए हैं, सड़के बाढ़ में बह गई हैं और मुख्य मार्गों से रास्ते कट गए हैं. सिहोर में बारिश ने बर्बादी के निशान दिए हैं.

इसके अलावा मध्य प्रदेश के बैतूल में लगातार हो रही बारिश की वजह से सारणी सतपुड़ा डैम के सात गेट 3-3 फीट पर खोल दिए गए हैं. सतपुड़ा डैम के सात गेट खुल जाने की वजह से तवा नदी उफान पर है. जिसकी वजह से कई गांवों में हाई अलर्ट जारी किया गया है.

मंडला के राजीव कॉलोनी निवासी तीन युवक अपनी कार से नर्मदा नदी के विहंगम दृश्य को देखने सहस्त्रधारा नामक स्थान पर गये हुऐ थे. वे वहीं पर अपनी कार खड़ी करके नर्मदा के रौद्र रूप को निहार रहे थे. कुछ ही देर में वहां पर अचानक से तेज बहाव के साथ बाढ़ आ गई. तीनों युवक अपनी जान बचाने की खातिर गाड़ी की छत पर बैठ गए और बचाओ-बचाओ की आवाज लगाने लगे. तीनों युवकों का रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. कर्नाटक में गडग जिले के बुधिहाला गांव में दो बाइक सवार बाढ़ के पानी में फंस गए. इसमें से एक शख्स पानी में बह गया जबकि दूसरे को बचा लिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *