DIWALI SPECIAL 2019 : दीपावली के लिए दुल्हन की तरह सजे दून के बाजार, लोगो में उमड़ी भीड़..

इस साल  दीपावली पर्व  27-28  अक्टूबर को है। इसे लेकर व्यापारियों के साथ-साथ आम लोग भी काफी उत्साहित हैं। जहां एक ओर व्यापारियों ने अच्छी आमदनी की उम्मीद के साथ बाजार दुल्हन की तरह सजा दिए हैं, वहीं लोग भी तरह-तरह की वस्तुएं खरीदने को अभी से बाजारों में उमड़ने लगे हैं। दीपावली त्योहार को लेकर आमजन के साथ व्यापारी भी पूरा साल इंतजार करते हैं। इस बार भी दून त्योहार को लेकर पूरी तरह से तैयार है। दून में जहां भी नजर दौड़ाओ रंग-बिरंगी रोशनी नजर आती है। धामावाला स्थित दुकान कपिल कैंडल्स से गौरव ने बताया कि इस बार उनकी दुकान पर दीपावली की रात को रोशनी से भरने के लिए अरोमा कैंडल, अरोमा डिफ्यूजर, हैंगिंग लॉलटेन, एलईडी कैंडल्स, फ्लोटिंग कैंडल, हैंगिंग पिंजरा उपलब्ध है। इसकी ग्राहक सबसे अधिक डिमांड कर रहे हैं। 

पलटन बाजार स्थित कुछ दुकानदारों से बातचीत पर उन्होंने बताया कि ग्राहकों द्वारा हर बार की तरह इस बार भी झूमर, फूलमाला, शुभ दीपावली, फैंसी तोरण की खरीदारी की जा रही है। अन्य प्रकार की तोरण 150 से 600 रुपये तक, शुभ दीपावली लिखी तोरण 40 रुपये से शुरु होकर 100 रुपये तक  है।

मिट्टी के दीये का बदला अंदाज

मिट्टी के दीये का दीपावली में विशेष महत्व है। बिना दीयों की रोशनी के दीपावली का त्योहार अधूरा लगता है। धामावाला स्थित आरसी फैंसी स्टोर के मालिक मुकेश भटनागर ने बताया कि इस बार मिट्टी से बनाए गए दीयों को भी फैंसी रूप दिया गया है। इन दीयों में विशेष प्रकार के फूल बनाए गए हैं। छोटे वाले दीये की कीमत 10 रुपये, जबकि बड़े वाले दीये की कीमत 40 और 50 रुपये है। इसके अलावा मार्केट में लक्ष्मी, गणेश, सरस्वती और कुबेर की मिट्टी की मूतियों की भी खरीदारी की जा रही है। जिनकी कीमत 50 रुपये से शुरू होकर 1200 रुपये तक है।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *