उत्तराखंड स्थापना दिवस के अवसर पर देहरादून पहुंचे रक्षा मंत्री,उत्तराखंड वासियों को दी हार्दिक बधाई..

उत्तरखंड के स्थापना दिवस पर उत्तराखंड  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तराखंड से मेरा गहरा नाता है।राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तराखंड से मेरा गहरा नाता है राज्य गठन के दौरान मैंने कई दस्तावेजों में हस्ताक्षर किए थे। कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है,यहाँ साक्षात् देवी देवताओं का वास है यहां चारधाम और गांव-गांव सैन्य धाम है। उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर देहरादून में आयोजित हुए मुख्य कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देहरादून पहुंचे। वह दोपहर करीब 12 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। जहां उच्चशिक्षा मंत्री धनसिंह रावत और अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। फिर वहां से कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना हो गए।

राजनाथ सिंह ने अपने हाथों से दीप प्रज्वलित कर ‘ भारत-भारती उत्सव’ समारोह का शुभारंभ किया। सांस्कृतिक प्रस्तुतियां पेश की गईं। मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड वासियों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई दी।

उत्तराखंड है विद्याधाम .

रक्षा मंत्री ने शिक्षा का जिक्र करते हुए कहा की – अब उत्तराखंड विद्याधाम भी है। देशभर से बच्चे यहां पढ़ने आ रहे हैं। कहा कि उत्तराखंड 19 साल पूरे कर चुका साथ ही उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वह राज्य के विकास में आगे आए।

उन्होंने कहा कि विविधता में एकता केवल भारत में है। भारत की संस्कृति में उदारता और सर्वधर्म समभाव है। केवल भारत में इस्लाम के 72 फिरके मिलते हैं। रक्षा मंत्री ने कहा, भारत का अतीत बहुत गौरवशाली रहा है। उत्तराखंड निश्चित रूप से तेजी से प्रगति करेगा। 

समारोह में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य स्थापना दिवस पर सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने आंदोलनकारियों व शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि 19 साल में राज्य की कैपिटल इनकम बढ़ी है। 33 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के बच्चे उत्तराखंड में पढ़ रहे हैं।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कई घोषणाएं भी की। उन्होंने कहा कि लोक कलाकारों का मानदेय बढ़ाया जाएगा। वृद्धावस्था पेंशन में इजाफा किया जाएगा। मुख्यमंत्री सीमांत योजना लेकर आएगी। स्कूल में आने छह साल तक के बच्चों को दूध, केला और अंडा दिया जाएगा।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *