आतंकवाद को पनाह देने वाले भी गुनहगार: मोदी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किर्गिस्तान के बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन के दूसरे दिन शुक्रवार को कहा कि आतंकवाद को समर्थन, पनाह और पोषित करने वाले देशों को जिम्मेदार ठहराया जाना जरूरी है। साथ ही उन्होंने आतंकवाद मुक्त विश्व की दिशा में ठोस कदम उठाये जाने पर बल दिया।

श्री मोदी ने एससीओ के सदस्य देशों के बीच स्वास्थ्य, आर्थिक ,वैकल्पिक ऊर्जा, साहित्य और संस्कृति के क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए कारगर प्रयास करने पर भी जोर दिया।

इस दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, रुस के के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत सदस्य देशों के प्रमुख नेता उपस्थित थे। श्री मोदी ने सभी देशों से मिलकर काम करने का आह्वान किया।

श्री मोदी ने नौ जून की अपनी श्रीलंका की राजधानी कोलम्बो की यात्रा का ,जहां हाल ही में सिलसिलेवार आतंकवादी हमले हुए थे, जिक्र करते हुए कहा ,“ आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए मानवाधिकार में विश्वास रखने वाले देशों को सामने आना चाहिए और मिलकर काम करना चाहिए।

आतंकवाद को समर्थन देने और आतंकवादियों को वित्तीय मदद पहुंचाने वाले देशों को जवाबदेह ठहराया जाना जरुरी है। आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए एससीओ के सदस्यों देशों को एक दूसरे के साथ सहयोग करना चाहिए।”

About Shashi bhushan Bhatt

View all posts by Shashi bhushan Bhatt →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *