क्या आप भी नहीं कर पाते पैसों की बचत? तो अपनाये ये तरकीब

पैसों की बचत करना भी एक कला है जो सबको नहीं आती है. ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि उनके हाथ में पैसा आकर भी नहीं टिकता. अगर आपके पास पैसा रुकेगा ही नहीं तो आप अपने भविष्य को लेकर न तो कभी कोई प्लानिंग कर पाएंगे और न ही कभी सेविंग नहीं कर पाएंगे.

अगर आपको भी सारे पैसे खर्च कर देने की बुरी आदत है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप पैसों की बचत कर सकते हैं.

खर्च की लिस्ट बनाएं

छोटे से लेकर और खर्चों के वित्तीय लक्ष्य बनायें. इससे आप कमाई और खर्च के बीच संतुलन बना सकेंगे. जैस अगर आपको कार खरीदना है, घर बनाना है, बच्चे की पढ़ाई या शादी के लिए फंड जुटाना है तो उन सबके बारें लिख लें. लक्ष्य सामने होने पर बचत करना आसान होता है.

क्रेडिट कार्ड खर्च पर नियंत्रण

कुछ लोग किसी भी तरह के खर्च के लिए पूरी तरह क्रेडिट कार्ड पर निर्भर रहते हैं, जो की एक बुरी आदत है. आप क्रेडिट कार्ड से उतनी ही रकम खर्च करें जितना आपके बैंक अकाउंट में पहले से हो या जितनी आमदनी की उम्मीद हो. एक महीने में जितना भुगतान कर सकते हैं, उतना ही खर्च करें.

कर्ज न रखें

अपने ऊपर किसी भी तरह का कर्ज न लें. अगर आपने कर्ज लिया भी है तो उस जल्द से जल्द चुकाने की कोशिश करें. अगर आपके पास कहीं से ज्यादा पैसा आता है तो कोई बड़ी चीज खरीदने से पहले, आपने जिससे कर्ज लिया है उसे वापस करें.

इमरजेंसी फंड बनाएं

बचत के साथ वित्तीय सुरक्षा का भी ध्यान रखना जरूरी है. आप सबसे पहले अपने लिए इमरजेंसी फंड बनाएं. किसी भी बुरे हालात में ये फंड आपके काम आता है. इमरजेंसी फंड होने से किसी से कर्ज लेने की नौबत जल्दी नहीं आती है.

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *