10 सितंबर को लॉन्च होगा Apple iPhone 11, जानिए कीमत और इवेंट का हर डिटेल

कल यानी 10 सितंबर को अमेरिकी टेक कंपनी Apple नए आईफोन सीरीज लॉन्च करेगी. Apple Special Event की शुरुआत भारतीय समयानुसार रात के 10.30 बजे से होगी. इस दौरान कंपनी iPhone 11, iPhone 11 R और iPhone 11 Max लॉन्च करेगी. इसके साथ ही iOS 13 का भी ऐलान किया जाएगा.

Apple के इस इवेंट में सिर्फ आईफोन लॉन्च नहीं होंगे, बल्कि और भी प्रोडक्ट्स लॉन्च किए जाएंगे. Apple Watch, Apple TV और सॉफ्टवेयर अपडेट्स इनमें मुख्य रूप से शामिल हैं. मुमकिन है कंपनी इस बार MacBook Pro भी लॉन्च करेगी. लॉन्च इवेंट की पूरी कवरेज LIVE हमारी वेबसाइट पर भी देख सकते हैं.

Apple के इस इवेंट में इस बार ये प्रोडक्ट्स हो सकते हैं लॉन्च

iPhone 11

इस साल ऐपल तीन नए आईफोन लॉन्च करने की तैयारी में है. इनमें से एक iPhone XR का अगला वर्जन होगा जो इन सब में सबसे कम कीमत वाला होगा. इसके अलावा iPhone 11 और iPhone 11 Max होगा. डिजाइन में ज्यादा बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है, लेकिन बैक पैनल पर काफी बदलाव होंगे.

नए आईफोन में भी फेस आईडी होगा, नॉच भी होगा और इस बार भी कंपनी स्टेनलेस स्टील का यूज कर सकती है. iPhone 11 के दो वेरिएंट्स में तीन रियर कैमरे, जबकि iPhone XR के सक्सेसर में दो रियर कैमरा दिया जाएगा.

ऐपल इस बार तीनों नए आईफोन में OLED डिस्प्ले दे सकती है, क्योंकि पिछली बार कंपनी ने iPhone XR में LCD पैनल का यूज किया था. iPhone 11 में 5.8 इंच की डिस्प्ले जबकि iPhone 11 Max में 6.5 इंच की डिस्प्ले दी जा सकती है. इस बार पहले के मुकाबले Water Resistant को बेहतर बनाने की कोशिश की जाएगी और IP68 रेटिंग मिल सकती है.

iPhone 11 सीरीज के साथ ही ऐपल 3D हैप्टिक को बंद कर सकती है. पिछले साल कंपनी ने इसे iPhone XR से हटा लिया था. नए iPhone 11 सीरीज में नेक्स्ट जेनेरेशन A13 प्रोसेसर लगाया जाएगा जो मैजूदा प्रोसेसर से फास्ट होगा.

Apple TV (हार्डवेयर)

इस इवेंट में ऐपल TV भी लॉन्च किया जा सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक Apple TV में A12 प्रोसेसर दिया गया है. फिलहाल इस टीवी की रिपोर्ट में कितनी सच्चाई है कुछ कहा नहीं जा सकता है.

Apple Watch 5

Apple Watch 5 के साथ इस बार ज्यादा बड़े बदलाव की उम्मीद न करें. पिछले साल ही कंपनी ने बदलाव किए थे. नए केस ऑप्शन जरूर मिल सकते हैं. इसके अलावा कंपनी इस बार इसमें स्लीप ट्रैकिंग फीचर भी ऐड कर सकती है. बड़े बदलाव watchOS6 के साथ आएंगे.

Sofware

Apple Event में आम तौर पर सॉफ्टवेयर पर ज्यादा फोकस नहीं होता, क्योंकि इसके लिए WWDC है. लेकिन फिर भी इस इवेंट में कंपनी iOS 13, WatchOS 6, HomePod, macOS 10.5 Catalina और tvOS  के रीलीज की जानकारी दी जाएगी. नए फीचर्स आएंगे जिनमें से कुछ लोगो को हैरान भी करेंगे.

Apple TAG

पिछले कुछ समय से एक रिपोर्ट आ रही है जिसमें कहा जा रहा है कि कंपनी इस बार एक ब्लूटूथ ट्रैकिंग टैग भी ला सकती है. इस टैग को खोए हुए डिवाइस को ढूंढने के लिए यूज किया जा सकेगा. इस ऐपल टैग में अल्ट्रा वाइडबैंड होगा. ये शॉर्ट रेंज रेडियो टेक्नॉलजी है जिसके तहत डिवाइस की सटीक लोकेशन मिलेगी. हालांकि ये डिवाइस इनडोर के लिए ही होगा, यानी चोरी हुए डिवाइस में इसे लगाने से आपको कोई खास फायदा नहीं होगा.

क्या होगी नए iPhone की कीमत?

iPhone 11 की शुरुआती कीमत 1000 डॉलर (लगभग 75,541 रुपये) हो सकती है. मोटे तौर पर अब तक इन डिवाइस और सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी है. Evad3rs प्राइस लीक की बात करें तो यहां ये दावा किया गया है कि iPhone 11 की शुरुआती कीमत 999 डॉलर से होगी. 256GB वेरिएंट 1199 डॉलर का होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *