दो दिवसीय यात्रा में भारत पहुँची एंजेला मर्केल,पीऍम मोदी ने किया स्वागत..

नई दिल्ली : भारत की दो दिवसीय यात्रा पर निकली जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भारत पहुँच चुकी है राष्टपति भवन में प्रधान मंत्री द्वारा उनका स्वागत किया गया, चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा  भारत और जर्मनी के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे जो दोनों देशों के बीच व्यापक एवं बेहद करीबी संबधों को रेखांकित करेंगे। मर्केल 5वें आईजीसी की प्रधानमंत्री के साथ सह-अध्यक्षता करेंगी जिसके बाद दोनों नेता प्रेस के लिए बयान जारी करेंगे। दोनों पक्षों के कई समझौतों पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। वह शुक्रवार शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगी और प्रधानमंत्री के साथ लोक कल्याण मार्ग स्थित उनके आवास पर भी बैठक करेंगी।

शनिवार को जर्मन नेता कारोबारी जगत के प्रतिनिधिमंडल से मिलेंगी और मानेसर, गुड़गांव में कॉन्टिनेंटल ऑटोमोटिव कम्पोनेंट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का दौरा करेंगी। जर्मनी लौटने से पहले, चांसलर द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन भी जाएंगी। दौरे से पहले भारत में जर्मनी के दूत वाल्टर जे लिंडनर ने कहा था कि मोदी और मर्केल के रिश्ते बहुत अच्छे हैं
जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भारत की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरान वह आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कई द्विपक्षीय मुद्दों पर बात करेंगी और दोनों देशों के बीच करीब 20 समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। वह अपने दौरे पर कारोबार जगत के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के अलावा भारतीय नेतृत्व से मिलेंगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, हमारे संबंध की रणनीतिक संरचना को समृद्ध करते हुए। एंजेला मर्केल भारत दौरे की शुरुआत करते हुए दिल्ली पहुंचीं, इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 5वें आईजीसी (अंतर सरकारी विमर्श) की सह अध्यक्षता करेंगी। यह एक साल में दोनों नेताओं के बीच पांचवीं बैठक होगी।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *